A network-related or instance-specific error occurred while establishing a connection to SQL Server. The server was not found or was not accessible. Verify that the instance name is correct and that SQL Server is configured to allow remote connections. (provider: Named Pipes Provider, error: 40 - Could not open a connection to SQL Server) महिन्द्रा फाइनेंस - कॉर्पोरेट का सामाजिक दायित्व
लॉगिन चुनें
उत्पाद के प्रकार चुनिये

कॉर्पोरेट का सामाजिक दायित्व

आप यहाँ हैं :

कंपनी ने एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार नागरिक के रूप में सन 2006 से कई कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारियां (CSR) निभाई है. हमारी इन गतिविधियों ने देशभर में हमारे कार्य प्रचालन क्षेत्रों तथा इसके आसपास के सुविधाविहीन समुदायों के जीवन को लगातार प्रभावित किया है. हम समाज में अपना योगदान देने की विचारधारा पर विश्‍वास करते हैं. इसीलिए सभी क्षेत्रों में हमारे सभी कर्मचारी ऑर्गेनाइजेशन की CSR गतिविधियों में पूरे जोश व उत्साह के साथ भाग लेते हैं. निदेशक मंडल ने 19 मार्च 2014 को आयोजित अपनी बैठक में ऑर्गेनाइजेशन की संशोधित CSR पॉलिसी को स्वीकृत किया है, जिसे कंपनीज़ एक्ट २०१३ तथा इसके अंतर्गत बनाए गए नियमों के प्रावधानों के अनुरूप किया गया है.

 

संशोधित CSR पॉलिसी देखें


महिन्द्रा फायनांस में हम अपने वातावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्व से पूरी तरह परीचित हैं। इसीलिए हमारा बिज़नेस मॉडल सस्टेनेबल डवलपमैंट के नजरिये पर आधारित है। आज हम जिस समस्या से जूझ रहे हैं, उसके लिये सृजनात्मक सोच की जरूरत है, अप्रत्यक्ष और गैरपारंपरिक तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है। यही वजह है कि महिन्द्रा समूह ने समूचे समाज को ध्यान में रख एक अद्वीतीय नया बिज़नेस मॉडल बनाया है- "वैकल्पिक' बिज़नेस मॉडल।

वरिष्ठ प्रबंधन से युक्त, एक सक्रिय सस्टेनेबिलिटी काउँसिल के जरिये हम सुनिश्चित करते हैं कि कि कम्पनी की कार्य व योजना प्रणाली में सस्टेनेबिलिटी के सिद्धांत पूरी तरह समाहित हों। हमारा उद्देश्य अपने कार्यों से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को कम करें और अपने बिज़नेस की नीति ऐसी बनायें जिससे सस्टेनेबल ग्रोद को प्राप्त किया जा सके।


एक टी।बी।एल। कम्पनी होने के नाते, हम निम्नलिखित तीन अनिवार्य स्तंभों पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हैं।

पीपिल:श्रमिक, संप्रदाय और जिस क्षेत्र में हम कार्यरत हैं, सभी के लिये न्याय संगत व लाभ दायक व्यवसायिक कार्यविधि सुनिश्चित करना।

प्लैनेट:प्राकृतिक संतुलन और तत्वों व संसाधनों का तालमेल बनाय रखने के लिए सस्टेनेबल पर्यावरण संगत कार्यविधि।

प्रॉफिट: सभी हिस्सेदारों के बीच मुनाफे का वितरण।

वैकल्पिक सोच

एक ऐसे समय में जब हम उभरते जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, खाद्यान्न व जल संसाधनों की कमी, जैवविविधता की बढ़ती हानि, बरकरार गरीबी, और अमीरों और गरीबों के बीच लगातार बढ़ते अंतर जैसे नयी-नयी समस्याओं से जूझ रहे हैं, वैकल्पिक सोच आवश्यकता और जरूरी हो जाती है। महिन्द्रा फायनांस में हम पूरी तन्मयता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इस सिद्धांत को व्यवहार में लाने में जुटे हुए हैं और हमारा सतत प्रयास है कि हम इसे अपने प्रकृति व विचारधारा में सम्मिलित कर लें। 

वैकल्पिक सोच को व्यवहार में लाने के लिए हमने निम्नलिखित की कदम उठाये हैं:

वैकल्पिक संस्कृति

कर्मचारियों में जागरूकता

वैकल्पिक सेवा

जीवनरेखा एक्सप्रेस (लाइफलाइन एक्सप्रेस)

वैकल्पिक विकास

मंडे ग्रीन्स

वैकल्पिक सत्य

नन्हीं कली: यह एक और राष्ट्रव्यापी पहल है जिसका हिस्सा बनने के लिए हमें गर्व है। के. सी. महिन्द्रा एड्‌यूकेशन ट्रस्ट द्वारा 1996 में आरंभ हुई इस पहल का लक्ष्य वंचित बालिकाओं को प्राथमिक शिक्षा और अन्य सहायता उपलब्ध कराना है। इस सहभागी परियोजना है के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति या कॉर्पोरेट किसी नन्हीं कली की शिक्षा प्रायोजित कर सकता है। 2005 से हम प्रतिष्ठित एनजीओ नांदी फाउंडेशन के साथ इस अभियान से जुड़े हैं। इस परियोजना के अंतर्गत 74,665 से भी अधिक बालिकायें सफलतापूर्वक शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

इनके अलावा, हमारे कई और भी पहल हैं जैसे कागज़ बचाना, बिजली की खपत में कटौति आदि। और इन सब का उद्देश्य एक स्वस्थ, सुव्यवस्थित और आत्मनिर्भर ग्रह की हमारी विचारधारा को आगे बढ़ाना है।

महिन्द्रा ग्रुप सस्टेनेबिलिटी वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें और हमारे सस्टेनेबिलिटी के तरीकों, रिपोर्ट और सुविधाओं के बारे में और अधिक जानिये।

Please rotate your IPAD to Landscape Mode.