लॉगिन चुनें
उत्पाद के प्रकार चुनिये

कॉर्पोरेट गवर्नेंस

आप यहाँ हैं :

महिन्द्रा फायनांस में हमारा ध्यान हमेशा प्रगति और विकास रहा है, पर अपने आदर्शों व सिद्धांतों की कीमत पर नहीं। इसलिए हमने एक इकोसिस्टम तैयार किया है जो अत्यधिक पारदर्शी और पूरी तरह कानूनी वातावरण से तालमेल मिलाता हुआ है।

  • निदेशक
  • वरिष्ठ प्रबंधन व कर्मचारी

निदेशकों के लिए आचार संहिता

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा फायनांशियल सर्विसेज़ लिमिटेड (एमएमएफएसएल) प्रचलित कानूनों, नियमों और विनियामकों के अनुरूप और व्यावसायिक नैतिकता और नैतिक आचरण के उच्चतम मानदंडों का पालन करते हुए अपना व्यवसाय चलाने के प्रति कटिबद्ध है।

यह आचार संहिता (कोड) उन व्यावसायिक पद्धतियों व व्यवहारिक सिद्धांतों के प्रति हमारी कटिबद्धता दर्शाता है। निदेशक मंडल (बोर्ड) कोड में निहित आचार के मानकों को स्थापित करने और कानूनी और विनियामक विकासों को समुचित स्थान देने के उद्देश्य से मानकों के नवीनीकरण के लिए जिम्मेदार होगा। आचार संहिता का उद्देश्य दिशानिर्देश उपलब्ध कराना और नैतिक मुद्दों पर विचारधारा प्रदान कर, ईमानदारी व विश्वसनीयता की संस्कृति को प्रोत्साहित करना है। हर निदेशक से उम्मीद की जाती है कि वह इस आचार संहिता को पढ़े व समझे और अपने कर्तव्य, कार्यों व जिम्मेदारियों के प्रदर्शन में लागू करे।  

हर निदेशक के लिए ज़रूरी:

  • वे कम्पनी के शेयरधारकों के हितों का प्रतिनिधित्व करें
  • ईमानदारी, प्रतिबद्धता और विचार व निर्णय की स्वतंत्रता का प्रदर्शन करें
  • अपने कर्तव्यों के निर्वाह के लिए समुचित समय, ऊर्जा व ध्यान लगायें जिसमें निदेशक मंडल या समिति की बैठकों मे उपस्थिती का पूरा प्रयास करना शामिल है
  • आचार संहिता के हर प्रावधान का पालन करें

 

Code for Independent Directors

The Code is a guide to professional conduct for Independent Directors. Adherence to these standards by Independent Directors and fulfillment of their responsibilities in a professional and faithful manner will promote confidence of the investment community, particularly minority shareholders, regulators and companies in the institution of Independent Directors

 

Terms and Conditions of appointment of Independent Directors

 

Familiarisation Programme for Independent Directors

 

Familiarisation Programme for Independent Directors FY 2015-16

 

यदि आप पीडीएफ देखने / डाउनलोड करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आप एडोब रीडर का नवीनतम संस्करण स्थापित करने के लिए यहाँ क्लिक करें।.

वरिष्ठ प्रबंधन व कर्मचारीयों के लिए आचार संहिता

पिछले दशक में भारत की आर्थिक सोच में कई क्रांतिकारी बदलाव आये हैं। उदारीकृत व्यावसायिक व कानूनी वातावरण, सरकारी क्षेत्रों के निजीकरण, अर्थव्यवस्था के वैश्वीकरण और इनके परिणामस्वरूप आई स्वतंत्रता व चुनौतियों के कारण बिज़नेस व बिज़नेस के अवसरों में नाटकीय रूप से वृद्धि आई है। यही नहीं हमारे बिज़नेस करने के तरीकों और प्रणालियों में भी बदलाव आया और उनका विकास हुआ है। ऐसे वातावरण में यह ज़रूरी है कि कॉर्पोरेट आचार व व्यावसायिक सिद्धांतों के उच्चतम मानदंडों का बरकरार रखा जाये। इसके अलावा हमारा उद्देश्य लाभ और शेयरधारकों की आय को अधिकतम करना ही नहीं है, बल्कि अपने सभी स्टेकहोल्डर - कर्मचारियों, व्यावसायिक सहयोगियों व साझीदारों, फायनांसरों, समाज व राज्य के प्रति जिम्मेदारियों के बारे में भी समान रूप से सचेत रहना है। 

इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, एमएमएफएसएल में हमने हमेशा ऐसे व्यवहार पर ज़ोर दिया है जो प्रभावशाली गवर्नेंस के मूल सिद्धांतों की पुष्टि करता है, जो व्यक्तिगत आकांक्षाओं और कॉर्पोरेट लक्ष्यों के बीच संतुलन बनाये रखता है, जो हमारे मूल आदर्शों को प्रदर्शित करता है,  और सबसे बढ़कर, व्यवहार जिसकी परिणति उत्कृष्ट उत्पादों व सेवाओं में होगी। इन सभी उद्देश्यों को पूरा करने की जद्दोजहद के बीच भी, हमारा सतत प्रयास इस दुनिया को बेहतर बनाने का ही रहता है। 

एमएमएफएसएल इस बात को जानता है कि कॉर्पोरेट गवर्नेन्स के कई पहलू हैं, हर पहलू उतना ही महत्वपूर्ण है। शेयरधारकों को समुचित लाभ सुनिश्चित करना उनमें से एक है। व्यावसायिक मामलों के संचालन में पारदर्शिता बरतना और शेयरधारकों के भरोसे और विश्वास को बनाये रखना एक और पहलू है। कर्मचारियों का सशक्तिकरण और कंपनी व कंपनी के कर्मचारियों की नैतिकता, आदर्श और सिद्धांत भी कॉर्पोरेट गवर्नेन्स में निहित हैं।

क्षमताओं का विकास, अवसरों की पहचान व कॉपोररेट की सामाजिक जिम्मेदारियों को दैनिक कार्यप्रणाली से जोड़कर भी हम समाज के लिये योगदान दे सकते हैं।  हम सुनिश्चित करते  हैं कि इन सभी को एक साथ मिलाकर इंद्रधनुषी रंगों का ऐसा ताना बाना बुनें जो मजबूत संबंधों, शेयरधारकों के विश्वास, कर्मचारियों की निष्ठा, समाज में प्रतिष्ठा और हमारे हर कृत्य में उत्कृष्टता का प्रदर्शित करे।

यह दस्तावेज हम सभी को हमारे व्यवसाय संचालन के लिये मूल सिद्धांतों से अवगत कराता है। एक तरह से ये उन्हीं सिद्धांतों की पुष्टि करता है जिनको नींव बनाकर, महिन्द्रा समूह के संस्थापकों ने ये इमारत बनाई है जिसपर हमें नाज़ है।

यदि आप पीडीएफ देखने / डाउनलोड करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आप एडोब रीडर का नवीनतम संस्करण स्थापित करने के लिए यहाँ क्लिक करें।.

Please rotate your IPAD to Landscape Mode.